सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

नये वर्ष में नामली को नई सौगात पानी निकासी को लेकर 70 लाख की लागत के नाले निर्माण का हुआ भूमिपूजन,वर्षों पुराने स्टेशन रोड़ नाले के निर्माण की उठी मांग।



नये वर्ष में नामली को नई सौगात पानी निकासी को लेकर 70 लाख की लागत के नाले निर्माण का हुआ भूमिपूजन,वर्षों पुराने स्टेशन रोड़ नाले के निर्माण की उठी मांग। 

नामली /रतलाम मध्यप्रदेश (D.BHARAT LIVE NEWS) -यह राजनीति है कब किसी तरफ क्या हो जाएं  किसी को ताज मिले और कौन सरताज बने यह कहां नहीं जाता है ।  कुछ ऐसा ही हुआ है नामली नगर परिषद के चुनाव में  पार्षदों द्वारा अध्यक्ष चुनने की प्रणाली ने अध्यक्ष पद पर पूर्व सरपंच श्री राधेश्याम जी परिहार की पुत्रवधू श्रीमति अनीत रजनीश परिहार और उपाध्यक्ष पद पर पूजा श्री नाथ जी को नगर परिषद संभालने का अवसर प्राप्त हुआ है दोनों पदों पर जिम्मेदारी निभाने वाली दोनों ही महिलाएं उच्च शिक्षा प्राप्त है । बात करे नगर परिषद अध्यक्षता की तो कांग्रेस परिवार से इनके परिवार का वर्षों से नाता है हालांकि अभी यह निर्दलीय रुप से अपने दायित्वों का निर्वाह कर रही है वहीं इनके प्रतिनिधि का दायित्व पूर्व प्रतिपक्ष नेता कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सत्येन्द्र परिहार निभा रहे है  जिन्होंने ने वकालत का अध्ययन किया है और पूर्व परिषद का अनुभव प्राप्त है साथ ही पिता जी पूर्व सरपंच श्री राधेश्याम जी परिहार के कार्यकाल से ही नगर विकास में सहभागिता निभाने वाले परिवार के सदस्य के अध्यक्ष बनने से जनता को आशा थी नगर विकास में नगर परिषद के पार्षद गण एक जुट होकर आगे बढ़ विकास के कार्यों में इबादत लिखेंगे वैसा ही होते अब प्रतित हो रहा है नगर परिषद चुनाव हुए करीबन 5 महिने और करीबन 164 दिनों बाद रविवार को मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना विकास योजना के तृतीय चरण में 70 लाख लागत से बनने वाले नाले निर्माण को लेकर विधायक दिलीप मकवाना ने भूमि पूजन किया कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर नगर परिषद नामली द्वारा सांसद गुमान सिंह डामोर के आने का न्योता दिया था मगर कुछ कारणवश वह भूमि पूजन कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हो पाये । नाले निर्माण भूमि पूजन कार्यक्रम में प्रतिपक्ष नेता श्रीमती श्रुति आलोक जैन, सांसद प्रतिनिधि बाबूलाल कर्णधार,भाजपा मंडल अध्यक्ष दिनेश धाकड़,अध्यक्ष प्रतिनिधि सत्येन्द्र परिहार,पार्षद प्रतिनिधि अजय जोगचंद,पार्षद प्रतिनिधि विष्णु गुजरिया,पार्षद प्रतिनिधि रवि गेहलोत, पार्षद बलवंतसिंह सोनगरा, पार्षद राधेश्याम पड़ियार, पार्षद प्रतिनिधि सतीश राठौड़, पार्षद प्रहलाद (संत) राठौड़, भाजपा पूर्व मंडल अध्यक्ष  मदनलाल परमार आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन अध्यक्ष प्रतिनिधि सत्येन्द्र परिहार ने किया और आभार  सीएमओ नासिरअली खान ने मान है। जल्द ही नाले निर्माण कार्य शुरू होगा जिसके चलते लोगों द्वारा किया गया पक्का अतिक्रमण हटाया जाएगा ।


__________________________________________________

वार्ड 1 में नाला निर्माण से बारिश में पानी भराव की समस्या परेशान लोगों कुछ निजात मिलेगी ।

नामली नगर में वर्षों पुरानी नाले, नालियां है जो वर्षों से नविनकरण की राह देख रही है। बारिश के समय वार्ड दो सफाईकर्मीयो निवासरत गली होली चौक क्षेत्र में पानी भराव हो जाता है । जिससे इस  क्षेत्र के रहवासी वर्षों से परेशान हैं। इस नाले निर्माण से रहवासी को थोड़ी बहुत राहत मिलेगी अधिक बारिश के समय इस क्षेत्र में रोड़ का नज़ारा नाले जैसा रहता है नाले जैसा पानी भेहता अबकी बारिश में थोड़ा कम नजर आएगा।  अगर इस क्षेत्र में पूर्ण रूप से बारिश में पानी का भराव खत्म करना है तो वार्ड नंबर 15 में चंचल होटल चौराहे से मसानी पुल तक और स्टेशन रोड़ नंदकिशोर दंडिग के निवास वार्ड 14 से लगाकर वार्ड नंबर 15 स्टेशन रोड़ होते हुए दिनेश चंद्र कर्णधार पोस्ट आफिस के सामने होते हुए अम्बेडकर चौराहे से सीधे वार्ड नंबर 12 महू नीमच मार्ग से होते हुए मसानी पुल तक बड़े नाले का निर्माण किया जाना चाहिए जिससे पुर्ण रुप में पानी भराव क्षेत्र के रहवासियों को पुर्ण रुप से राहत मिलेगी। वैसे तो नामली नगर के समस्त वार्डों गटरों और नालियों का निर्माण वर्षों पहले किया गया था जो अब गटरें नालियों से पानी कही पर रोड़ पर आ रहा है तो कहीं पर लोगों के घरों में रेस रहा है प्रथम नगर परिषद के कार्यकाल में स्टेशन रोड़ जैसे क्षेत्र और अन्य वार्डों की गटरों और नालियों का निर्माण हुआ था उसके बाद नहीं हो पाया है  स्टेशन रोड़ क्षेत्र में बड़े नाले के निर्माण की मांग पिछले वर्षों से है मगर अभी तक नाला निर्माण नहीं हो पाया है।   नगर नामली में गटरों नालियों के नविनी करण की आवश्यकता है और इस परिषद से आम जनता को आस है की यह नगर विकास कार्यों में सहभागिता निभाएंगे और नगर विकास में इबादत लिखेंगे ।

-------------------------------------
-------------------------------------
वर्षों से नाले निर्माण की मांग पर अभी तक सुनवाई नहीं। 

नामली के स्टेशन रोड़ के अम्बेडकर चौराहे से लगाकर डाकघर के पास खुले हुए वर्षों पूराने नाले को लेकर वर्षों से नवीन नाला निर्माण की मांग की जा रही है इस क्षेत्र में गांव बसने के समय से ही लोगों के निजी जगह पर बड़े बड़े पत्थरों को जोड़कर चुनें से पुराने समय का नाला है जो उप डाकघर भवन के निचे से होता हुआ वार्ड नंबर 1 में यूनियन बैंक के निचे होता हुआ सफाईकर्मियों के मोहल्ला वार्ड नंबर 2 से गुजर रहा है उस नाले को सीधा और नवनिर्मित को लेकर 2017 में 26 मई को भी मांग पत्र सौंपा गया था मगर तत्कालीन अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया । वहीं दिनांक 10 जनवरी और 14 मार्च 2022 को भी स्थानीय रहवासियों ने नाला निर्माण की मांग की थी मगर जिम्मेदोरो ने ध्यान नहीं दिया यह वर्षों पूराना नाला होने से अतीग्रस्त चुका है और बारिश रहवासियों के घरों तक नाले का पानी भर जाता है अब आस है की नवीन परिषद के जिम्मेदार अध्यक्ष और उपाध्यक्ष जल्द नाले निर्माण की रुपरेखा तैयार करके नाला निर्माण करवाएंगे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पूर्व नगर परिषद नामली के अध्यक्ष को हाईकोर्ट से राहत,जमानत मिली।

पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष को हाईकोर्ट से राहत,जमानत मिली। नामली रतलाम मध्यप्रदेश - नामली नगर परिषद का चर्चित प्रधानमंत्री आवास घोटाले में पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष नरेंद्र सोनावा को उच्च न्यायालय से जमानत सोमवार को मिल गई है 1 नवंबर 2018 को तत्कालीन कलेक्टर रुचिका चौहान के आदेश पर तत्कालीन तहसीलदार प्रेम शंकर पटेल के प्रतिवेदन पर नामली पुलिस ने प्रधानमंत्री आवास घोटाले में प्रकरण दर्ज किया था। ज्ञात रहें कि कांग्रेस नेता तुफान सिंह सोनगरा एवं दिलीप जाट ने आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज करवाई थी की प्रधानमंत्री आवास योजना में और कोंचा तालाब निर्माण में घोटाला हुआ है।  दिनांक 10 मई 2018 को शिकायत की गई थी और 1 नवंबर 2018 को प्रधानमंत्री आवास योजना में घोटाले को लेकर सीएमओ अरुण ओझा और अन्य दो कर्मचारीयों पर विभिन्न धाराओं में प्रकरण दर्ज हुआ था। दूसरा प्रकरण 5 जनवरी 2019 को कोंचा तालाब निर्माण में गड़बड़ी को लेकर तहसीलदार प्रेमशंकर पेटल की रिपोर्ट (प्रतिवेदन) पर पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष नरेंद्र सोनावा और सीएमओ अरुण ओझा, ठेकेदार अख्तर अली पर प्रकरण दर्ज किया गया था। भाजपा नेता नरेंद्र स

श्री शीतल माॅं के दरबार में दो दिवसीय मेला आयोजन ।

मेले में दुकानदारों को प्लाट आवंटित करते हुए सीएमओ नासिर अली खान एवं नगर परिषद कर्मचारी  नामली - परम्परा अनुसार प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी नगर परिषद नामली के तत्वावधान में दो दिवसीय मेला का आयोजन श्री शीतला माता मंदिर विशाल प्रांगण में रखा गया है । 31 मार्च रविवार भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा दो दिवसीय मेले में धार्मिक नियमों अनुसार 31 मार्च रात्रि 12 बजे 1 अप्रैल दुपेहर  12 तक गैस स्टोव्ह भट्टी चुल्हा बंद रहेगा और मांस,मदिरा जुआं सट्टा कि दुकानों पर प्रतिबंध रहेगा। मुख्य नगर परिषद अधिकारी नासिर अली खान ने जानकारी देते हुए बताया दो दिवसीय मेला आयोजन को लेकर नगर परिषद नामली ने बहुत अधिक प्रचार प्रसार किया है सीएमओ ने बताया की गतवर्ष वर्ष करीबन 500 दुकानें लगी थी इस वर्ष करीबन छोटी-मोटी 1 हजार के करीब दुकानें लगेगी इसको लेकर तैयारियां की जा रही है विधुत व्यवस्था से लगाकर पीने के पानी के लिए तीन जगह अस्थाई प्याऊ का निर्माण कार्य किया जा रहा है जिसमें ठंडा जल मेलार्थियों को मिलेगा मेले में बड़ी संख्या में आमजनों के आने की संभावनाएं हैं ।

दो मंजिला भवन में लगी आग,घर का सामान जलकर हुआ ख़ाक,पुलिस जांच में जुटी।

दो मंजिला भवन में लगी आग,घर का सामान जलकर हुआ ख़ाक, पुलिस जांच में जुटी। नामली-रतलाम मध्यप्रदेश____ नामली स्टेशन रोड़ पर मंगलवार रात्रि एक किरायेदार के घर में आग लग गई। जानकारी मिलते तुरंत नगर परिषद की फायर ब्रिगेड टीम और स्थानीय रहवासी ने आग पर काबू पा लिया तब तक फ्रिज, कुलर, सारे खाने-पीने की सामग्री जलकर राख हो चुके थी। आग बुझाने में शामिल स्थानीय रहवासी चेनसिंह पंवार ने बताया कि सबसे पहले आग लगने की जानकारी हमें मिली क्योंकि दो मंजिला मकान के सामने किराने कि दुकान से मेरे साथी आशीष सोलंकी और मैं सामान खरीद रहे थे अचानक दो मंजिला भवन के निचे वाले किरायेदार रोहित बोरासी के घर से धुआं निकलते हुएं देखा तो तुरंत घर अंदर दौड़ लगाई और देखा  इतने समय में तो पिछले कमरे में रखा सारा सामान जलकर ख़ाक हो चुका था । सबसे पहले मैंने गैस सिलेंडर निकाला और घर से बाहर किया । इतने में फ्रिज,कुलर, वाशिंग मशीन , खाने-पीने का सारा सामान आग की लपटों में जलकर राख हो चुका था। जानकारी मिलती ही नगर परिषद के फायर ब्रिगेड टीम ने आग बुझाने में तत्परता दिखाई तब जाकर घर के पिछे के कमरे में लगी आग को बुझाया गया ।