सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

शीतला सप्तमी पर्व पर श्री शीतला माता के चरणों में नतमस्तक होकर श्री शीतला माता मेले का किया शुभारंभ, देर रात कवियों को सुना श्रोताओं ने।



शीतला सप्तमी पर्व पर श्री शीतला माता के चरणों में नतमस्तक होकर श्री शीतला माता मेले का किया शुभारंभ, देर रात कवियों को सुना श्रोताओं ने।




शीतला सप्तमी हिंदू धर्म के अनुयायियों द्वारा मनाए जाने वाला लोकप्रिय त्योहार है. यह पर्व शीतला माता जी को समर्पित होता है. भारत में चेचक और छोटी माता जैसे रोगों से मुक्ति पाने के लिए शीतला माता का पूजन करते हैं. भारत में उत्तर प्रदेश, गुजरात और राजस्थान में इस दिन को विशेष माना जाता है. माना जाता है कि जो भक्त माता शीतला का व्रत रखते हैं उन्हें सभी रोगों से छुटकारा मिल जाता है. खासतौर से संतान की सेहत के लिए इस व्रत को रखने की मान्यता है। और इस व्रत के दिन धार्मिक नगरी नामली में वर्षों से श्री शीतला माता जी के दरबार में परंपरागत रूप से नगर परिषद नामली द्वारा मेले का आयोजन रखा गया जिसमें दूर दूर से आएं झूला चकरी लेकर आए झूले वालों ने बताया कि उम्मीद से अधिक संख्याओं में श्री शीतला माता जी के दर्शानार्थियों आने से मेलें की रोनक में चार चांद लग गए। आगरा से आएं नाव वाला झूला लेकर आये झूले वालें ने बताया कि जगह की कमी नजर आई मेला आयोजन स्थल में जगह कम होने से थोड़ी बहुत परेशानी हुई है मगर मेला ठीक-ठाक रहा है। बड़े आयोजन में छोटी मोटी अव्यवस्थाएं होती है उसे नजरंदाज कर व्यापार पर चर्चा कि जाएं तो बाहर से आएं दुकानदार अपने सामग्री अच्छी बिक्री होने बात करते नजर आए
 श्री शीतला सप्तमी पर्व पर नगर से दो किलोमीटर दूर स्थित मां शीतला माता मंदिर पर परम्परा अनुसार इस वर्ष भी दो दिवसीय मेले का आयोजन हुआ जिसमें आसपास करीबन 100से अधिक गांव के श्रद्धालुओं ने माता श्री शीतला माता जी के दर्शन कर मेले का आनंद लिया । नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती अनीता रजनीश परिहार,उपाध्यक्ष श्रीमती पूजा श्री नाथ योगी और मेला अध्यक्ष तुफान सिंह सोनगरा और अन्य जनप्रतिनिधियों ने मेलें के शुभारंभ अवसर पर मां शीतला माता जी के चरणों में नतमस्तक होकर नगर और क्षेत्र की उज्ज्वल भविष्य की कामनाएं करते हुए मेलें के सफल आयोजन की कामनाएं की मेले के एक दिन पूर्व कवि सम्मेलन का आयोजन मेलें प्रांगण में किया गया जिसमें कवियों के काव्यपाठ सुनने वालों ने कवि सम्मेलन की बहुत प्रशंसा करते हुए बताया कि माता जी के मेले प्रांगण में पूर्व परिषदों के कार्यकाल में आर्केस्ट्रा होता था जिससे फिल्मी गानों पर ठुमके लगाते थे उससे तो बेहतर कवि सम्मेलन है जिसमें कवियों के काव्यपाठ कला को सुनने अच्छी संख्या में लोग उपस्थित थे। मेला अध्यक्ष तुफान सिंह सोनगरा ने मेलें के शुभारंभ अवसर पर अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और अन्य जनप्रतिनिधियों का स्वागत किया और आभार सीएमओ नासिर अली खान ने माना है मेले में बच्चों के खिलौने बेचने वाले दुकानदारों ने ने बताया कि इस वर्ष का मेला आयोजन अच्छा हुआ हमारे खिलौनों की अच्छी बिक्री हुई है वहीं मेले में लगीं खानेपीने के व्यंजनों कि दुकानों पर भीड़भाड़ देखी गई झूला चकरी में झूलने वालों को भी अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा इतनी भीड़भाड़ मेलें प्रांगण में इस वर्ष देखने को मिली है पुलिस प्रशासन की अच्छी व्यवस्था नजर आई मेले के एक दिन पहले से ही पुलिस ने व्यवस्थाएं संभाल रखी थी। इस प्रकार खेड़ापति हनुमान मंदिर स्थित पड़ने वाला नगर का मेला सफल रहा शाम ढलते ही मेले का आगाज हुआ जो देर रात तक चलता रहा बच्चों महिलाओं ने नगर में आयोजित होने वाले मेले में बढ़चढ़ कर भाग लिया और खरीदारी करी छोटी मोटी अव्यवस्थाओं के बीच नगर परिषद नामली के अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम की मेहनत रंग लाई और दोनों ही महत्वपूर्ण धार्मिक आस्था के प्रतिक मेले का सफल आयोजन किया गया है।




शीतला सप्तमी का महत्व
______________________
प्रसिद्ध 'स्कंद पुराण' में इस दिन के महत्व का उल्लेख है. हिंदू लिपियों के अनुसार, शीतला मां को दिव्य पार्वती देवी और दुर्गा माता का अवतार कहा जाता है. देवी शीतला संक्रमण की बीमारी चेचक को देने और ठीक करने दोनों के लिए जानी जाती हैं. इसलिए, इस दिन हिंदू भक्तों द्वारा अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए माता शीतला की पूजा की जाती है. 'शीतला ' शब्द का शाब्दिक अर्थ है 'ठंडा', जो अपनी शीतलता से इन रोगों को ठीक करने का संकेत देता है..।

________________________

केवल इसी व्रत में ठंडा खाने की परंपरा
शीतला माता का ही व्रत ऐसा है जिसमें शीतल यानी ठंडा भोजन करते हैं। इस व्रत पर एक दिन पहले बनाया हुआ भोजन करने की परंपरा है। इसलिए इस व्रत को बसौड़ा या बसियौरा भी कहते हैं। माना जाता है कि ऋतुओं के बदलने पर खान-पान में बदलाव करना चाहिए है। इसलिए ठंडा खाना खाने की परंपरा बनाई गई है। धर्म ग्रंथों के मुताबिक शीतला माता की पूजा और इस व्रत में ठंडा खाने से संक्रमण और अन्य बीमारियां नहीं होती।

टिप्पणियाँ

Unknown ने कहा…
दिलीप भाई मेले का बहुत ही सुंदर चित्रण आपने आलेख में किया है पुरातन से लेकर वर्तमान तक की समस्त जानकारियां अपने आलेख में समाहित कर आपने नगर की गौरवशाली परंपरा को एवं पत्रकारिता को नए आयाम प्रदान करें है।। बहुत-बहुत बधाई आपको💐🙏

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पूर्व नगर परिषद नामली के अध्यक्ष को हाईकोर्ट से राहत,जमानत मिली।

पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष को हाईकोर्ट से राहत,जमानत मिली। नामली रतलाम मध्यप्रदेश - नामली नगर परिषद का चर्चित प्रधानमंत्री आवास घोटाले में पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष नरेंद्र सोनावा को उच्च न्यायालय से जमानत सोमवार को मिल गई है 1 नवंबर 2018 को तत्कालीन कलेक्टर रुचिका चौहान के आदेश पर तत्कालीन तहसीलदार प्रेम शंकर पटेल के प्रतिवेदन पर नामली पुलिस ने प्रधानमंत्री आवास घोटाले में प्रकरण दर्ज किया था। ज्ञात रहें कि कांग्रेस नेता तुफान सिंह सोनगरा एवं दिलीप जाट ने आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज करवाई थी की प्रधानमंत्री आवास योजना में और कोंचा तालाब निर्माण में घोटाला हुआ है।  दिनांक 10 मई 2018 को शिकायत की गई थी और 1 नवंबर 2018 को प्रधानमंत्री आवास योजना में घोटाले को लेकर सीएमओ अरुण ओझा और अन्य दो कर्मचारीयों पर विभिन्न धाराओं में प्रकरण दर्ज हुआ था। दूसरा प्रकरण 5 जनवरी 2019 को कोंचा तालाब निर्माण में गड़बड़ी को लेकर तहसीलदार प्रेमशंकर पेटल की रिपोर्ट (प्रतिवेदन) पर पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष नरेंद्र सोनावा और सीएमओ अरुण ओझा, ठेकेदार अख्तर अली पर प्रकरण दर्ज किया गया था। भाजपा नेता नरेंद्र स

श्री शीतल माॅं के दरबार में दो दिवसीय मेला आयोजन ।

मेले में दुकानदारों को प्लाट आवंटित करते हुए सीएमओ नासिर अली खान एवं नगर परिषद कर्मचारी  नामली - परम्परा अनुसार प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी नगर परिषद नामली के तत्वावधान में दो दिवसीय मेला का आयोजन श्री शीतला माता मंदिर विशाल प्रांगण में रखा गया है । 31 मार्च रविवार भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा दो दिवसीय मेले में धार्मिक नियमों अनुसार 31 मार्च रात्रि 12 बजे 1 अप्रैल दुपेहर  12 तक गैस स्टोव्ह भट्टी चुल्हा बंद रहेगा और मांस,मदिरा जुआं सट्टा कि दुकानों पर प्रतिबंध रहेगा। मुख्य नगर परिषद अधिकारी नासिर अली खान ने जानकारी देते हुए बताया दो दिवसीय मेला आयोजन को लेकर नगर परिषद नामली ने बहुत अधिक प्रचार प्रसार किया है सीएमओ ने बताया की गतवर्ष वर्ष करीबन 500 दुकानें लगी थी इस वर्ष करीबन छोटी-मोटी 1 हजार के करीब दुकानें लगेगी इसको लेकर तैयारियां की जा रही है विधुत व्यवस्था से लगाकर पीने के पानी के लिए तीन जगह अस्थाई प्याऊ का निर्माण कार्य किया जा रहा है जिसमें ठंडा जल मेलार्थियों को मिलेगा मेले में बड़ी संख्या में आमजनों के आने की संभावनाएं हैं ।

दो मंजिला भवन में लगी आग,घर का सामान जलकर हुआ ख़ाक,पुलिस जांच में जुटी।

दो मंजिला भवन में लगी आग,घर का सामान जलकर हुआ ख़ाक, पुलिस जांच में जुटी। नामली-रतलाम मध्यप्रदेश____ नामली स्टेशन रोड़ पर मंगलवार रात्रि एक किरायेदार के घर में आग लग गई। जानकारी मिलते तुरंत नगर परिषद की फायर ब्रिगेड टीम और स्थानीय रहवासी ने आग पर काबू पा लिया तब तक फ्रिज, कुलर, सारे खाने-पीने की सामग्री जलकर राख हो चुके थी। आग बुझाने में शामिल स्थानीय रहवासी चेनसिंह पंवार ने बताया कि सबसे पहले आग लगने की जानकारी हमें मिली क्योंकि दो मंजिला मकान के सामने किराने कि दुकान से मेरे साथी आशीष सोलंकी और मैं सामान खरीद रहे थे अचानक दो मंजिला भवन के निचे वाले किरायेदार रोहित बोरासी के घर से धुआं निकलते हुएं देखा तो तुरंत घर अंदर दौड़ लगाई और देखा  इतने समय में तो पिछले कमरे में रखा सारा सामान जलकर ख़ाक हो चुका था । सबसे पहले मैंने गैस सिलेंडर निकाला और घर से बाहर किया । इतने में फ्रिज,कुलर, वाशिंग मशीन , खाने-पीने का सारा सामान आग की लपटों में जलकर राख हो चुका था। जानकारी मिलती ही नगर परिषद के फायर ब्रिगेड टीम ने आग बुझाने में तत्परता दिखाई तब जाकर घर के पिछे के कमरे में लगी आग को बुझाया गया ।